जनादेश

बिहार में कोरोना से फैली दहशत नेपाल में अब इमरजेंसी की भी आहट एक सवाल कभी नहीं मर सकता अति राष्ट्रवाद की राजनीति का परिणाम अखबारों की मोतियाबिंदी नजर राजनीतिशास्त्र अपराधशास्त्र की ही एक शाखा है उत्तर प्रदेश में फिर लॉक डाउन ,फ़िलहाल तीन दिन का विकास दुबे की कहानी में कोई झोल नहीं है ? बिहार में राजनीति तो बंगाल में लापरवाही का नतीजा सामने तो बच्चों के दिमाग से लोकतंत्र हटा देंगे ? अपना वादा भूल गए नीतीश दलाई लामा से यह बेरुखी क्यों ? बारूद के ढेर पर बैठा है पटना विदेश नीति में बदलाव करना चाहिए जब तक जिए शान से जिये चन्द्रशेखर असली समस्या तो बुद्धि है सादगी में मुस्कुराता चेहरा यानी चंद्रशेखर गांव ,गरीब और पेड़ के लिए सत्याग्रह गुजर जाना एक दरख्त का जोमैटो में चीन का निवेश रुका

बिहार में कोरोना से पच्चीस से ज्यादा मरे

 आलोक   कुमार 

 पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ कोविड-19 से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा की. सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क और साबुन का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है. शहरी क्षेत्रों में गरीब परिवारों, रिक्शा चालकों, दिहाड़ी मजदूरों, ठेला वेंडर्स और जरूरतमंदों के बीच भी मास्क का निःशुल्क वितरण करने का निर्देश दिया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क और साबुन का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है. उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देश देते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों में गरीब परिवारों,रिक्शा चालकों,दिहाड़ी मजदूरों,ठेला वेंडर्स और जो भी जरूरतमंद लोग हैं, उनके बीच भी मास्क का निःशुल्क वितरण कराया जाय.मुख्यमंत्री ने कहा कि होम क्वारंटाइन में रहने वाले व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण के तनिक भी लक्षण दिखें तो उनके परिवार या आसपास के लोग प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र या नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान पर जरूर सूचित करें. इससे परिवार,गांव एवं पूरा समाज सुरक्षित रह सकेगा.


मुख्यमंत्री ने कहा कि पल्स पोलियो की तर्ज पर डोर टू डोर स्क्रीनिंग के दूसरे चरण में 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति,अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं तथा 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की स्क्रीनिंग करने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. साथ ही उनकी टेस्टिंग भी प्राथमिकता के आधार पर करायी जाय क्योंकि उनमें संक्रमण से खतरा अधिक है.

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जनहित में वृहत जागरूकता अभियान चलाया जाय. सभी लोग मास्क के प्रयोग के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. लोग सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन करें. पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों के प्रतिनिधियों के सहयोग से जन-जन तक जागरूकता अभियान चलाया जाय. जागरूकता अभियान में 4 बिन्दुओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है.सोशल डिस्टेंसिग का पालन,मास्क का उपयोग,लक्षण दिखने पर बिना छिपाये तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर सूचित करना तथा 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति,अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिलाओं तथा 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर विशेष रूप से ध्यान देकर उन्हें सुरक्षित रखना. मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुये कहा कि संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुये चिकित्सकीय सुविधाओं के साथ-साथ प्रोटोकाॅल के अनुरूप आइसोलेशन वाड्स की संख्या बढ़ाये.


मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर से आने वाले अधिकांश श्रमिक बिहार आ चुके हैं. इनमें कुछ ऐसे लोग भी हैं,जिनका बिहार के किसी भी बैंक में खाता संघारित नहीं है. उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि बिहार वापस आ चुके ऐसे लोगों के खाते खुलवाकर उन्हें भी 1000 रूपये की राशि शीघ्र हस्तांतरित की जाय. साथ ही जिन श्रमिकों का आधार कार्ड किसी कारणवश नहीं बन पाया हो,उनका आधार कार्ड भी जल्द बनवा दिया जाय.उन्होंने कहा कि लोग क्वारंटाइन सेंटर पर क्वारंटाइन की निर्धारित अवधि पूरी कर या अस्पताल से डिस्चार्ज होकर अपने घर जा रहे हैं, लोग उनके प्रति सकारात्मक रहें,साथ ही उनके स्वास्थ्य संबंधी लक्षणों पर भी ध्यान दें.मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि भीड़भाड़ एवं बाजार वाले इलाकों में साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दें.लोगों से अपील करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझते हुये लोग वर्तमान परिस्थिति में और सजग एवं सचेत रहें. संक्रमित लोग स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं इसलिये कोरोना संक्रमण से घबरायें नहीं, धैर्य रखें.

बिहार में कोरोना से 25 लोगों की मौत हो गयी है. अभी 4096 मरीज हैं. सूत्रों बता रहे हैं कि अधिकारीगण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश को बेहतर ढंग से पालन नहीं कर रहे हैं. वहीं जनता भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं.

Share On Facebook

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :