सुशांत सिंह राजपूत को कितना जानते हैं आप ?

कांकेर ने जो घंटी बजाई है ,क्या भूपेश बघेल ने सुना उसे ? क्या मुग़ल काल भारत की गुलामी का दौर था? अधर में लटक गए छात्र पत्रकारों के बीमा का दायरा बढ़ाए सरकार बिहार चुनाव से दूर जाता सुशांत का मुद्दा सड़क पर उतरे ऐक्टू व ट्रेड यूनियन नेता किसानों के प्रतिरोध की आवाज दूर और देर तक सुनाई देगी क्या मोदी के वोटर तक आपकी बात पहुंच रही है .... खेती को तबाह कर देगा कृषि विधेयक- मजदूर किसान मंच दशहरे से दिवाली के बीच लोकतंत्र का पर्व बेनूर हो गई वो रुहानी कश्मीरी रुमानियत सिविल सर्जन तो भाग खड़े हो गए चंचल .. चलो भांग पिया जाए क्यों भड़काने वाले बयान देते हैं फारूक अब्दुल्ला एक समाजवादी धरोहर जेपी अंतरराष्ट्रीय सेंटर को बेचने की तैयारी कोरोना के दौर में राजनीति भी बदल गई बिशप फेलिक्स टोप्पो ने सीएम को लिखा पत्र राफेल पर सीएजी ने तो सवाल उठा ही दिया हरिवंश कथा और संसदीय व्यथा राष्ट्रव्यापी मजदूरों के प्रतिवाद में हुए कार्यक्रम

सुशांत सिंह राजपूत को कितना जानते हैं आप ?

आलोक कुमार

पटना. 21 जनवरी 1986 में जन्म और 14 जून 2020 को जीवन लीला समाप्त.यह हुआ होनहार अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के साथ.वे अवसाद से घिर गए थे ऐसा माना जा रहा है .भारतीय किक्रेटर एम एस धोनी पर बनी बायोपिक में भी उनका किरदार निभाने वाले सुशांत सिंह राजपूत ने मुम्बई में आत्महत्या कर ली.सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ था.सुशांत भी शत्रुघ्न सिन्हा की तरह ही बिहारी बाबू थे.मूल रूप से सुशांत पूर्णिया जिले के मालदहा गांव के रहने वाले थे.सुशांत सिंह राजपूत की डेब्यू फिल्म “काई पो छे “(2013) थी.सुशांत हिन्दी फिल्मों में अभिनेता होने के साथ-साथ थियेटर और टीवी अभिनेता भी रह चुके थे.


सुशांत सिंह राजपूत भारतीय टीवी और फ़िल्म अभिनेता थे. सर्वप्रथम उन्होनें किस देश में है मेरा दिल नामक धारावाहिक में काम किया पर उनको पहचान एकता कपूर के धारावाहिक पवित्र रिश्ता से मिली. इसके बाद उन्हें फ़िल्मो के प्रस्ताव मिलना शुरु हुए. फ़िल्म काय पो छे! में वो मुख्य अभिनेता थे और उनके अभिनय की तारीफ़ भी हुई.  थियेटर और टीवी अभिनेता भी थे. टीवी सीरीयल ‘पवित्र रिश्ता’ में काम कर चुके राजपूत को इस सीरीयल की बदौलत काफी लोकप्रियता मिली थी.


सुशांत सिंह राजपूत का जन्म पटना, बिहार में हुआ है. उनके पिता सरकारी अधिकारी थे. उनका परिवार सन् 2000 के शुरूआती समय में दिल्ली में बस गया. सुशांत की 4 बहनें भी थे जिसमें से एक मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी थे.राजपूत की शुरूआती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से हुई है और इसके आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलाची हंसराज माॅडल स्कूल से हुई है. इसके बाद दिल्ली काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की.

सुशांत के करियर की शुरूआत बैकअप डांसर के रूप में हुई थी और  उन्होंने फिल्मफेयर अवार्डस में भी कई बार डांस किया है. वहीं पर उनको सबसे पहले बालाजी टेलीफिल्मस की कास्टिंग टीम ने नोटिस किया जिसके बाद उनके करियर की शुरूआत ‘किस देश में है मेरा दिल’ नामक सीरियल से हुई जिसमें उन्होंने प्रीत जुनेजा का किरदार निभाया था लेकिन जी.टी.वी. का शो ‘पवित्र रिश्ता’ उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ. इसके बाद वे डांस रियलिटी शो ‘जरा नच के दिखा 2 और झलक दिखला जा 4 में भी दिखाई दिए और इसके बाद सुशांत ने फिल्मों का रूख कर लिया और ‘काय पो चे’ फिल्म से अपना फिल्मी सफर शुरू किया.

प्रसिद्ध फिल्में-काय पो चे,शुद्ध देसी रोमांस,पीके.सुशांत से जुड़े कुछ तथ्य जो शायद ही आप जानते होगें. सुशांत पढ़ाई में काफी अव्वल थे, इस वजह से वे कई परीक्षाओं में बैठे और सफल हुए लेकिन उन्हें तो अपना करियर फिल्मों में बनाना था इसलिए वे पहले दिल्ली आए और इसके बाद मुंबई का रूख किया. सुशांत मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र रहे थे.सुशांत ने 2006 के काॅमनवेल्थ खेलों में भी परफाॅर्म किया था. इसके बाद 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में भी वे बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम कर चुके थे. मुंबई आने के बाद उन्होंने एक डांस ग्रुप के साथ भी परफाॅर्म किया जिसको मशहूर कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था. इसके बाद उन्होंने थियेटर ज्वाइन किया और शायद यही कारण है कि वे एक मेहनती अभिनेता बनने में सफल हुए.

उन्होंने मशहूर एक्शन डायरेक्टर अलन अमीन से मार्शल आर्ट्स के गुर भी सीखे थे. मशहूर टी.वी सीरियल पवित्र रिश्ता से पहले वे ‘किस देश में है मेरा दिल’ नामक सीरियल में काम कर चुके थे. पवित्र रिश्ता में निभाए गए अपने किरदार मानव देशमुख से वे घर-घर की पसंद बन गए. वे ‘जरा नच के दिखा 2’ और ‘झलक दिखला जा 4’ जैसे बड़े डांसिग शोज के भी प्रतिभागी रहे थे और ‘झलक दिखला जा 4’ के दौरान उन्हें ‘मोस्ट कंसिस्टेंट परफाॅर्मर’ का टाईटल भी मिल चुका है. अपनी पहली ही फिल्म से सबकी नजर में अपनी जगह बनाने वाले सुशांत का भी जीवन आसान नहीं रहा है. मां बाप की इच्छा के बिना उन्होंने फिल्मों को अपना करियर चुना और आज इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्थापित किया है. फिल्म ‘काय पे चे’ में निभाए गए अपने किरदार की प्रेरणा उन्हें अपनी बहन मीतू सिंह से मिली थी. मीतू सिंह राज्य स्तर की किक्रेट खिलाड़ी थे .


 एक समय था जब उनके साथ अभिनेत्रियां काम तक नहीं करना चाहती थीं क्योंकि वे एक साधारण परिवार से थे और उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था. फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ इसका उदाहरण है. काफी समय बाद फिल्म के लिए परिणीति चोपड़ा को साइन किया गया था. वे अपनी लव लाइफ को लेकर भी अखबारों और टी.वी. की सुर्खियों में रहे थे.वे अपनी प्रेमिका अंकिता लोखंडे के साथ काफी लंबे वक्त से रिलेशन में थे और खबरों की मानें तो वे एक साथ लिव-इन में रहते थे.

 दोनों  की मुलाकात पहली बार ‘पवित्र रिश्ता’ के सेट पर ही हुई थी और वहीं से दोनों के बीच प्यार पनपना शुरू हो गया था. ऐसा कहा जाता है कि दोनों के बीच ऐसा गहरा रिश्ता है कि अगर किसी भी फिल्म में सुशांत का किसिंग सीन होता है तो सुशांत यह बात पहले ही अंकिता को बता देते थे और उनकी हामी होने के बाद ही वे ऐसे सीन को अंजाम देते थे. अपनी आने वाली फिल्म ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी’ को लेकर वे खासा सुर्खियों में थे.फिल्म के फस्र्ट लुक और ट्रेलर ने पहले से ही बाजार में धूम मचा रखी है और दर्शक सुशांत को इस किरदार में देखकर बेहद खुश थे. डायरेक्टर दिबाकर बैनर्जी के अनुसार ब्योमकेश बक्शी के किरदार के लिए उनकी पहली पसंद सुशांत सिंह ही थे.

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत 17 साल बाद अपने पैतृक गांव पूर्णिया जिला के मल्लडीहा गांव पहुंचे. गांव के लोगों को शनिवार दोपहर बाद इस बात की सूचना मिली कि सुशांत शाम को आने वाले थे. इसके बाद से घर के बाहर भीड़ जुटने लगी.रात 9 बजे सुशांत अपने बड़े भाई और विधायक नीरज कुमार बबलू के साथ पहुंचे.साथ में उनकी भाभी एमएलसी नूतन सिंह भी थीं.गांव में बिहार विकास मोर्चा के राकेश सिंह ने उनका स्वागत किया. सुशांत ने रात का खाना घर पर परिवार के लोगों के साथ खाया.अगले दिन वह वरुणेश्वर धाम में पूजा-पाठ किया फिर खगड़िया जिला स्थित अपने ननिहाल चले गये.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :