क़तर में 18 दिसंबर को खेला जाएगा फाइनल

आखिर वह दिन आ ही गया ! बिहार में कब चुनाव होगा? मंदिर निर्माण का श्रेय इतिहास में किसके नाम दर्ज होगा ? राष्ट्रीय कंपनी अधिनियम पंचाटः तकनीकी सदस्यों पर अनावश्यक विवाद बहुतों को न्यौते का इंतजार ... आत्महत्या की कहानी में झोल है पार्षदों को डेढ़ साल से मासिक भत्ता नहीं मिला पटना के हालात और बिगड़े गांधीवादियों की चिट्ठी सोशल मीडिया में क्यों फैली ? अमर की चिंता तो रहती ही थी मुलायम को चारण पत्रकारिता से बचना चाहिए तो क्या 'विरोध' ही बचा है आखिरी रास्ता पटना नगर निगम के मेयर सफल रहीं अमर सिंह को कितना जानते हैं आप राजस्थान का गुर्जर समाज किसके साथ शिवराज समेत चार मंत्रियों को कोरोना कम्युनिस्ट भी बंदर बांट में फंस गए पूर्वोत्तर में भी बेकाबू हुआ कोरोना किसान मुक्ति आंदोलन का कार्यक्रम शुरू राजकमल समूह में शामिल हुआ हंस प्रकाशन

क़तर में 18 दिसंबर को खेला जाएगा फाइनल

फज़ल इमाम मल्लिक

लुजिंकी स्टेडियम में फ्रांस ने फीफा विश्व कप का चैंपियन बना था. उसका मंजर आज भी हमारी आंखों के सामने ताजा है, 15 जुलाई, 2018 को फ्रांस चैंपियन बना था. फाइनल में फ्रांस ने क्रोशिया को 4-2 गोलों से हरा कर चैंपियन बनने का गौरव पाया था. अब फाइनल के ठीक दो साल बाद फीफा विश्व कप के अगले संस्करण के मैचों का कार्यक्रम जारी किया गया. जारी कार्यक्रम के मुताबिक विश्व कप का फाइनल 18 दिसंबर को खेला जाएगा.

सबसे अहम बात यह है कि विश्व कप का आयोजन पहली बार मध्य पूर्व में हो रहा है और यहां होने वाले किसी भी मैच का समय भारतीय दर्शकों के अनुकूल होता है. वे बिना किसी परेशानी के इन मैचों का लुत्फ ले सकते हैं.


टूर्नामेंट का पहला मैच 21 नवंबर, 2022 को भारतीय समयानुसार 3.30 बजे से अल बायत स्टेडियम में खेला जाएगा. इस स्टेडियम का डिजाइन और नाम गल्फ रीजन में रहने वाले नार्मेडिक लोगों के उपयोग में लाए जाने वाले पारंपरिक टेंट्स के आधार पर किया गया है. इस स्टेडियम की क्षमता 60 हजार है.

ग्रुप मैचों का आयोजन भारतीय समयानुसार 3.30, 6.30, 9.30 (रात) और 12.30 (देर रात) बजे से खेला जाएगा. इसके बाद ग्रुप मैचों के अंतिम राउंड के मैचों का आयोजन 8.30 और 12.30 बजे रखा गया है. खलीफा स्टेडियम में 17 दिसंबर को तीसरे स्थान का प्लेआफ मैच होगा जबकि फाइनल 18 दिसंबर को अस्सी हजार की क्षमता वाले लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा. फाइनल मैच भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खेला जाएगा.

सभी टीमों को मैचों के बीच समुचित आराम देने के लिए ग्रुप स्तर को बारह दिन निर्धारित किए गए हैं. दिन में चार मैच होंगे. इससे फुटबाल के चाहने वालों को अधिक से अधिक मैचों का लुत्फ ले सकेंगे. टूर्नामेंट के दौरान कतर में एक आयोजन स्थल से दूसरे आयोजन स्थल तक जाने के लिए हवाई यात्रा की जरूरत नहीं होगी. इससे मीडिया, टीमों और यहां तक कि फुटबाल के चाहने वालों को भी आसानी होगी.



 


Share On Facebook
  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :