जनादेश

राम नाम के जयकारों के साथ शुरू हुई विश्व प्रसिद्ध 84 कोसी परिक्रमा मनमोहन सिंह की नाराज़गी राजस्थान में बढ़ते अपराध इस सप्‍ताह आपका भविष्‍य ट्रंप दौरा और केजरीवाल सोनभद्र मे मिला सोने का पहाड़ लखनऊ की साक्षी शिवानंद की फैशन इंडस्‍ट्री में धूम हाउसिंग में मंदी का असर सब पर है-विजय आचार्य युवाओं के लिए प्रेरणा हैं अविनाश त्रिपाठी बच्चों के हाथों से कलम नहीं छीननी चाहिए-सुनील जोगी महिला उद्यमियों के लिये एक प्रेरणा हैं अनामिका राय वर्षा वर्मा की एक 'दिव्‍य कोशिश' ये हैं लखनऊ की 'रोटी वीमेन' 'गर्भ संस्‍कार' पढ़ने लखनऊ आइए जाफराबाद में शाहीनबाग जैसे हालात भारत में हर साल मर रहे दस लाख लोग आजादी के बाद बस तीन लोग इंटर पास यूपी में आईएएस अफसरों का तबादला गोवा और महादयी जल विवाद क्‍या केजरीवाल पीके से बेहतर रणनीतिकार हैं?

बड़े काम का ये करी पत्‍ता

देश में करीब 2 मिलियन से अधिक लोग डायबि‍टीज का शिकार हैं. यह बीमारी इसलिए घातक है क्‍योंकि इससे लोगों की प्रतिरोधक क्षमता पर नकारात्‍मक असर पड़ता है. अगर आप भी इस बीमारी से ग्रस्‍त हैं तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्‍खा बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज को नियंत्रण में रखेगा. ये है करी पत्‍ता. जी हां, वही करी पत्‍ता जिसे हम खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए सांभर या दाल में डालते हैं. इसका प्रचलन दक्षिण भारत में अधिक है लेकिन अब पूरे देश में इसका चलन बढ़ता जा रहा है. इसकी खासियत यह है कि करी पत्‍ता ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखता है. 

आपको बता दें कि करी पत्‍ता पोषक तत्‍वों की खान है. इसके  एक पत्‍ते में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, फाइबर और कॉपर जैसे तत्‍व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसका सेवन जहां एक ओर आपके पाचन को नियंत्रित रखता है, वहीं दूसरी ओर इंसुलिन की एक्टिविटी को प्राकृतिक रूप से बेहतर करता है. यह शरीर में शुगर के स्‍तर को भी नियंत्रित रखता है.  करी पत्‍ते के एंटी-हाइपरग्‍लाईसेमिक गुण की वजह से ग्‍लूकोज का स्‍तर भी नियंत्रित रहता है. अत: हमें इसे अपने खान-पान मे आवश्‍यक रूप से शामिल करना चाहिए. 

Share On Facebook

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :