तो वे खामोश नही रहते

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तो वे खामोश नही रहते

मंगलेश डबराल

आज प्रभाष जोशी का ७५ वां जन्मदिन है लेकिन फर्क यह है कि उनके न रहने के बावजूद उनका जन्मदिन है . इसलिए भी यह महत्वपूर्ण है क्योकि वे बेजोड परंपरा छोड़ गए है . यह बेजोड परंपरा है साहसिक और लोकोन्मुखी पत्रकारिता की . यह दोनों ही बात आज की पत्रकारिता में नजर नही आती है . आज की पत्रकारिता में तमाम तरह का समर्पण दिखता है जो एक ओर कारपोरेट घरानों ,निगमों और सरकारों के प्रति है . दूसरी ओर लोकोंमुखता के नाम पर बाजार के प्रति समर्पण . सवाल यह है कि अगर आज वे होते तो उनकी भूमिका में क्या क्या होता जो हिंदी समाज के ज्यादातर बड़े हिस्से को जागरूक बनाते हुए उसमे प्रतिरोध ,आलोचनात्मक निगाह और सवाल उठाने की क्षमता का विकास करता . आज ये बाते उनका नाम याद आने पर याद आती है . दूसरी बात जो है वह यह कि उनकी पत्रकारिता अलग तरह की थी . उनका यह दौर जनसत्ता के शुरुआती चौदह सालों के अंकों को उलट कर देखने पर ज्यादा समझा जा सकता है . (यह वह दौर था जब प्रभाष जोशी ने संपादक की भूमिका निभाई थी )यह अलग तरह की पत्रकारिता थी जिसमे सामाजिक घटनाओं से लगाव ,भाषा ,भाषा वर्तनी ,भाषा लिपि और फौंट आदि शामिल था . तब आठ कालम में प्रचलित अख़बारों की बजाय छह कालम का ले आउट ,ख़बरों का चयन ,लेखन की विविधिता भी झलकती थी . जीवन का कोई भी क्षेत्र अखबार के दायरे से ना छूटे और तमाम तरह की ख़बरें ली जाए इस पर भी जोर दिया गया . जनसत्ता अलग तरह का अखबार था जिसमे विविधिता थी . जहाँ गीत कभी नही छपे हालाँकि हमपर गीत छापने का दबाव हमेशा रहा . गीतकार कवि प्रभाष जोशी से शिकायत करते तो उन्हें समझाने का प्रयास किया जाता और बाद में 'संपादक जी '(वे मुझे संपादक जी कहते थे )के पास उन्हें भेज दिया जाता . उन्होंने कभी मेरे काम में हस्तक्षेप नही किया . उनका लेखन ,संगीत ,राजनीति ,लोकजीवन और सामाजिक राग विराग के बारे में रहा . वे और उनके मित्र संपादक राजेंद्र माथुर ,दोनों का लेखन ,समझ ,अध्ययन और संपर्क न केवल हिंदी बल्कि लोक भाषा मालवी से लेकर अंग्रेजी तक में व्यापक लेखन से दिखता है . आज के संपादक में कितने है जो ऐसे लोगों से संपर्क रखते हुए अपने लेखन और अध्ययन को पैना रख पाए . प्रभाष जी जीवन जीते थे . चाहे क्रिकेट हो या संगीत हर कही उनमे बड़े पारखी तरीके से विषय को प्रस्तुत करने की माहिती थी . मेरा उनका रिश्ता कुमार गन्धर्व के कारण बना था . जनसत्ता पहला अखबार था जो पहले दिन से ऐसा दिखा कि इस अखबार में सबका सबकुछ छपेगा . यह दृष्टि अब दुर्लभ है . मै रविवारीय जनसत्ता में था तो वहाँ गंभीर रचनाओं को भी पढता . ऎसी कहानियां ,संगीत ,सिनेमा और यात्रा वृतांत जैसी सारगर्भित सामग्री छपी जिसपर आरोप लगाया गया कि यह बहुत गंभीर है . वहाँ काम करते हुए यह सब इतना सहज हो गया था कि हम ज्यादा बेहतर तरीके से सामग्री का चयन करते और प्रकाशित करते क्योकि कोई दबाव नही था . जब भी संगीतकर्मी ,रंगकर्मी ,लेखक साहित्यकार यहाँ तक कि विज्ञान और राजनीति से जुड़े लोग भी जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर मसलन साठ साल या पिचहत्तर साल के होते तो उनपर जनसत्ता अलग पहल लेता . ऐसे लोगो के निधन पर पहले पेज पर खबर होती . उस ज़माने वेब आधारित लेखन सुलभ नही था . हम सब इस तरह की सूचना पाते ही रातदिन एककर सारी सामग्री तैयार करते . हमने रघुवीर सहाय,नामवर सिंह ,त्रिलोचन ,नागार्जुन से लेकर विष्णु चिंचालकर आदि पर एक एक पेज की सामग्री छापी . भारत भवन पर भी छापा गया .यह सामग्री आज भी याद की जाती है . आज समाज और भी संकट के दौर में है ऐसे में पत्रकार ,संपादक और लेखक प्रभाष जोशी की कमी खलती है .मै प्रायः सोचता हूँ कि आज अपने ही देश में आदिवासियों के इलाके में जो हिंसा हो रही है उसपर प्रभाष जी का क्या रवैया होता .आज जबकि ज्यादातर अखबार पिछले कई सालों से वहाँ आपरेशन ग्रीन हंट के चलते वहाँ की ख़बरें नही देते है ऐसे में प्रभाष जोशी कि क्या प्रतिक्रिया होती .निश्चित ही वे लोकोन्मुखी रहते हुए आदिवासियों के पक्ष में सक्रिय होते और पूरे देश की चिंता करते हुए जनमानस को खंगालने का काम करते .बस इतना ही . मंगलेश डबराल रविवारीय जनसत्ता के संपादक रह चुके है और प्रभाष जोशी की टीम के स्तंभ भी .

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