जनादेश

क्यों उछला बाजार ,जानना चाहेंगे ? असम में भी बढ़ने लगा कोरोना कोंकण में साबूदाने का स्वाद नेहरू अकेले रह गए कमल हासन ने क्या कहा पीएम से ट्रंप की जवाबी कार्रवाई का अर्थ क्या है डॉक्टर्स एसोसिएशन ने कहा- हमें टारगेट ना करें काम खो चुके हैं 92.5 फीसदी मजदूर ट्रम्प ने जो गोलियां मांगी हैं उन्हें भारत ने अलग कर रखा है ! यूके कोई भारत जैसा देश थोड़े ही है फिर सौ साल बाद ? यह एक नई दुनिया का प्रवेश द्वार है महिलाओं ने भी दिखाई राह ! आखिर कही तो प्रतिकार होना था ! पश्चिम की दाल यह ऊटी की तरफ जाती सड़क है आज बाबूजी का जन्मदिन है जालंधर से हिमाचल घास पर बिखरे महुआ के फूल तो केरल में थम गई महामारी!

क्‍या केजरीवाल पीके से बेहतर रणनीतिकार हैं?

देश की राजधानी दिल्‍ली में संपन्‍न विधानसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार अरविंद केजरीवाल को भारी जनादेश मिला है. इस घटना के बाद प्रशांत किशोर यानि पीके ने अ‍रविंद केजरीवाल के साथ अपनी फोटो ट्वीट की और दिल्‍ली विधानसभा चुनावों की जीत का श्रेय लेने का एक प्रयास किया. हालांकि आम आदमी पार्टी सूत्रों की मानें तो प्रशांत किशोर के लिए यह प्रसिद्ध है कि वह जिस राजनेता के लिए रणनीतिकार की भूमिका निभाते हैं, उस राजनेता को प्रशांत किशोर की सभी सलाह को मानना होता है. लेकिन अरविंद केजरीवाल ने प्रशांत किशोर द्वारा शाहीनबाग, जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी जाने की सलाह को नहीं माना. इस कारण उन पर किसी खास पक्ष की हिमायत का आरोप नहीं लगा और वह भारी जनादेश प्राप्‍त कर वापस सत्‍ता में आ गए. 

इस घटना के बाद आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच यह चर्चा आम हो गई है कि क्‍या प्रशांत किशोर से भी अच्‍छे रणनीतिकार उनके नेता अरविंद केजरीवाल हैं. इस बात की चर्चा राजनेताओं के बीच इस स्‍तर पर हो रही है कि ऐसा माना जा रहा है कि प्रशांत किशोर की सेवाएं लेने वाले राजनेता अब केजरीवाल की राह पकड़ सकते हैं. इसका सीधा अर्थ है कि वह प्रशांत किशोर से सलाह तो लेंगे लेकिन उसकी हर सलाह को मानें या न मानें, इस विषय में अपनी पार्टी के नेताओं से एक सार्थक चिंतन करने के बाद ही निर्णय लेंगे. 

प्रशांत किशोर पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी तो वहीं दक्षिण भारत में स्‍टालिन को अपनी सेवाएं दे रहे हैं. यदि सब कुछ ठीक रहा तो वह उत्‍तर प्रदेश में एक बड़े राजनेता के रणनीतिकार बन सकते हैं. 

Share On Facebook

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :