फुटपाथ विक्रेताओं ने ऑनलाईन आवेदन किया

आजीवन समाजवादी रहे जनेश्वर सरकार की नहीं सुनी किसानो ने , ट्रैक्टर मार्च होकर रहेगा भाजपा ने अपराध प्रदेश बना दिया है-अखिलेश यादव ख़ौफ़ के साए में एक लम्बी अमेरिकी प्रतीक्षा का अंत ! बाइडेन का भाषण लिखते हैं विनय रेड्डी उनकी आंखों में देश के खेत और खलिहान हैं ! तो अब मोदी भी लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन ! डीएम साहब ,हम तेजस्वी यादव बोल रहे हैं ! बिहार में तेज हो गई मंत्री बनने की कवायद सलाम विश्वनाथन शांता, हिंदुस्तान आपका ऋणी रहेगा ! बाइडेन के शपथ की मीडिया कवरेज कैसे हुई छब्बीस जनवरी को सपा की हर जिले में ट्रैक्टर रैली आस्ट्रेलिया पर गजब की जीत दरअसल वंचितों का जलवा है जी ! हम बीमार गवर्नर नही है आडवाणी जी ! बाचा खान पर हम कितना लिखेंगे कमल मोरारका ने पूछा , अंत में कितना धन चाहिये? किराए की हैं ये गोवा की कुर्सियां ! सीमांत गांधी को याद करने का एक दिन अर्णब अब उद्धव ठाकरे को क्यों नहीं ललकारते ! फिर विधान परिषद पहुंचे राजेंद्र चौधरी

फुटपाथ विक्रेताओं ने ऑनलाईन आवेदन किया

आलोक कुमार 

पटना .बच्चों के जीवन में बदलाव की लहर पैदा करने के लिए सेव द चिल्ड्रन का दृष्टिकोण है. केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा संचालित योजनाओं में बाल अधिकार प्रोग्रामिंग के सफल कार्यान्वयन के माध्यम से किया जा रहा है.सेव द चिल्ड्रन का मानना है कि हम हर बच्चे के लिए बेहतर जीवन की दिशा में निरंतर काम करते हैं.हम मिशन के तहत प्रत्येक काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.हम अपने सभी उपक्रमों के माध्यम से एक नजर डालते हैं कि कैसे हम इस दुनिया को कमज़ोर बच्चों के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपने दृष्टिकोणों को बेहतर से बेहतर कार्य कर सके. इस समय बच्चों के माध्यम से परिवार की माली हालत सुधारने के लिए अग्रसर हुए हैं.आज 100 फुटपाथ विक्रेताओं ने प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के तहत ऑनलाईन आवेदन किया है.


गैर सरकारी संस्था सेव द चिल्ड्रन, पटना के  परियोजना समन्वयक प्रभाकर कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत शहरों में फुटपाथ विक्रेताओं के प्रबंधन के लिए ‘‘स्ट्रीट वेंडरर्स (प्रोटेक्शन आॅफ लाइवलीहूड रेगूलेशन ऑफ स्ट्रीट वेंडिंग) एक्ट, 2014 की धारा 4(1) के अनुसार फुटपाथ विक्रेताओं को स्ट्रीट वेंडिंग कार्ड तथा प्रमाणपत्र बनाया गया है. इसके आधार पर स्ट्रीट वेंडरों को सरकार द्वारा वेंडिंग जोन बना कर व्यवस्थित किया जाएगा.

 इसमें सेव द चिल्ड्रन के सहयोग कर रहा है.इसके सहयोग से पटना नगर निगम के वार्ड संख्या- 19 के वार्ड पार्षद के  द्वारा कैंप आयोजित किया गया.इस कैंप में 100 से अधिक फुटपाथ विक्रेताओं को जिनका वेंडिंग कार्ड बन गया है उनका प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के तहत ऑनलाईन आवेदन किया गया.


इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वार्ड नं. 19 की वार्ड पार्षद श्रीमती शारदा देवी ने की.इस अवसर पर वार्ड पार्षद श्रीमती शारदा देवी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा फुटपाथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तथा रोजगार की सुरक्षा के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 2014 में कानून बनाकर उनके अधिकारों को सुरक्षित किया गया है. इस कानून के तहत सभी नगर निकायों में फुटपाथ विक्रेताओं को सरकार द्वारा प्रमाण पत्र तथा वेंडर कार्ड वितरित किया जा रहा है.वार्ड 19 में अब तक लगभग 800 वेंडरों का वेंडर कार्ड तथा प्रमाण पत्र बनाया जा चुका है. सेव द चिल्ड्रन द्वारा वेंडर कार्ड धारी वेंडरों का प्रधानमंत्री स्वनीधि योजना के तहत 10000 का बैंक लोन के लिए ऑनलाईन आवेदन किया जा रहा है.इसके लिए कैंप लगाया गया है.


इस अवसर पर राष्ट्रीय आजीविका मिशन के सिटी मिशन मैनेजर गजेन्द्र सिंह ने कहा कि पटना नगर निगम के द्वारा वेंडरों के पहचान के लिए तेजी से सर्वे कराया जा रहा है. साथ ही साथ वेंडरों को अपने रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा 10000 का आरंभिक लोन भी दिया जा रहा है.इसके लिए प्रधानमंत्री स्वनीधि योजना के तहत ऑनलाईन आवेदन किया जा रहा है.

सिटी मिशन मैनेजर, आरीफ ने कहा कि पटना नगर निगम के तहत आने वाले सभी वेंडरों को चिन्हित कर वेंडर कार्ड जारी करने के लिए युद्ध स्तर पर कैंप लगाकर वेंडरों को जोड़ा जा रहा है.पटना नगर निगम के अब तक 13000 वेंडर कार्ड जारी किया जा चुका है.अगले 10 दिनों में लगभग 15000 और छूटे हुए वेंडर को चिन्हित कर वेंडर कार्ड तथा प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा.

सेव द चिल्ड्रन के परियोजना पदाधिकारी आसीम मंडल ने कहा कि सेव द चिल्ड्रन बच्चों की सुरक्षा पर काम करने वाली एक अंतराष्ट्रीय संस्था है. पटना नगर निगम के तहत वार्ड संख्या 19 तथा 21 में सुरक्षित तथा समुत्थानिक आजीविका के लिए परियोजना का संचालन किया जा रहा है. इस परियोजना के तहत सरकार द्वारा संचालित स्कील मिशन से बेरोजगार युवकों को जोड़ा जा रहा है, फुटपाथ विक्रेतओं को सरकारी योजनाओं के तहत विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए सेव द चिल्ड्रन द्वारा कैंप लगाया जा रहा है.आज वार्ड नं. 19 में 3 स्टॉल लगाकर प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना का आवेदन कराया जा रहा है.इस अवसर पर वार्ड प्रतिनिधि टींकू राज, सुजीत कुमार, अनुराग कुमार, सेव द चिल्ड्रन से राजीव कुमार, राणा रणजीत, मंजू डूंगडुंग, पैंसी आदि शामिल हुए.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :