जनादेश
जाफराबाद में शाहीनबाग जैसे हालात

दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में प्रदर्शनों का दौर खत्‍म होने का नाम नहीं ले रहा है. शाहीनबाग के बाद अब जाफराबाद मेट्रो स्‍टेशन पर भी प्रदर्शन शुरू हो गया है. आपको बता दें कि दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून  के खिलाफ पिछले दो महीने से ज्यादा वक्त से धरना प्रदर्शन जारी है. शाहीनबाग में प्रदर्शनकारी महिलाएं  सीएए को वापस लेने की मांग पर अड़ी हुई हैं. उनकी मांग है कि सरकार या तो सीएए में मुस्लिमों को भी शामिल करे या फिर उनको लिखित आश्वासन दे कि देश में राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण यानि एनआरसी लागू नहीं की जाएगी. 

अब यही हालात जाफराबाद मेट्रो स्‍टेशन पर बन गए हैं. वहां सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए शनिवार देर रात से ही महिलाएं एकजुट हो रही हैं. धीरे-धीरे महिलाओं का हुजूम बढ़ता जा रहा है, जिसके बाद भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई. प्रदर्शन के चलते ट्रैफिक व्यवस्था पर असर पड़ रहा है. उत्तर-पूर्व दिल्ली के डीसीपी ने प्रदर्शनकारियों को वहां से जाने के लिए कहा है. फिलहाल प्रदर्शनकारी महिलाएं धरने पर बैठी हुई हैं. पुलिस उन्हें वहां से हटाने की कोशिश कर रही है.

प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं ने तिरंगा लेकर 'आजादी' के नारे लगाते हुए कहा कि वह तब तक प्रदर्शन स्थल से नहीं हटेंगी जब तक कि केंद्र सरकार सीएए को रद्द नहीं कर देती. वह सीएए और एनआरसी से आजादी की मांग कर रही हैं. कई महिलाओं ने अपनी बांह पर एक नीली पट्टी भी बांधी हुई है और वह 'जय भीम' के नारे भी लगा रही हैं.

जाफराबाद मेट्रो स्‍टेशन पर नारेबाजी चरम पर है.  महिलाएं सीएए को वापस लेने की मांग को लेकर नारेबाजी कर रही हैं. प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन  ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की एंट्री और एग्जिट बंद कर दी है. इस स्टेशन पर फिलहाल के लिए मेट्रो भी नहीं रुकेगी.

इतना ही नहीं, प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर ने आज (रविवार) 'भारत बंद' बुलाया है. जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं का यह भी कहना है कि वह चंद्रशेखर द्वारा आज बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में धरना दे रही हैं. प्रदर्शन को देखते हुए वहां महिला पुलिसकर्मियों सहित भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

यहां ध्‍यान देने वाली बात ये है कि प्रदर्शनकारी महिलाओं ने सीलमपुर को मौजपुर और यमुना विहार से जोड़ने वाली खास सड़क नंबर 66 को ब्लॉक कर दिया है. अचानक विरोध प्रदर्शन की वजह से यातायात बाधित हो गया. इलाके में जाम की समस्या पैदा हो गई है. सड़क खाली कराने के लिए पुलिस प्रदर्शनकारियों से बात करने की कोशिश कर रही है. 

Share On Facebook

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :