बेतिया माडल के चर्चे

नदी-कटान की चपेट में जीवन आजीवन समाजवादी रहे जनेश्वर सरकार की नहीं सुनी किसानो ने , ट्रैक्टर मार्च होकर रहेगा भाजपा ने अपराध प्रदेश बना दिया है-अखिलेश यादव ख़ौफ़ के साए में एक लम्बी अमेरिकी प्रतीक्षा का अंत ! बाइडेन का भाषण लिखते हैं विनय रेड्डी उनकी आंखों में देश के खेत और खलिहान हैं ! तो अब मोदी भी लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन ! डीएम साहब ,हम तेजस्वी यादव बोल रहे हैं ! बिहार में तेज हो गई मंत्री बनने की कवायद सलाम विश्वनाथन शांता, हिंदुस्तान आपका ऋणी रहेगा ! बाइडेन के शपथ की मीडिया कवरेज कैसे हुई छब्बीस जनवरी को सपा की हर जिले में ट्रैक्टर रैली आस्ट्रेलिया पर गजब की जीत दरअसल वंचितों का जलवा है जी ! हम बीमार गवर्नर नही है आडवाणी जी ! बाचा खान पर हम कितना लिखेंगे कमल मोरारका ने पूछा , अंत में कितना धन चाहिये? किराए की हैं ये गोवा की कुर्सियां ! सीमांत गांधी को याद करने का एक दिन अर्णब अब उद्धव ठाकरे को क्यों नहीं ललकारते !

बेतिया माडल के चर्चे

आलोक कुमार 

चनपटिया.बेतिया माडल के चर्चे हर ज़बान पर सबको मालूम है और सबको खबर हो गई.यहां पर पटना, गया ,मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सहरसा, मुंगेर, भागलपुर, पूर्णिया एवं सारण प्रमंडल के अधिकारियों का आगमन अध्ययन करने के लिए हो रहा है.यहां पर आकर अधिकारियों ने जाना किस तरह व कैसे बेतिया माॅडल को कम समय में विकसित किया गया.

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार कोविड-19 के कारण राज्य के बाहर से वापस लौटे कामगारों/श्रमिकों को राज्य में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है.इसी परिप्रेक्ष्य में जिला प्रशासन, पश्चिम चम्पारण द्वारा स्टार्टअप जोन चनपटिया सहित जिले के विभिन्न स्थलों पर कामगारों/श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराते हुए उनके उद्यम को अष्ठिापित कराने में सफलतापूर्वक कार्य किया गया है.


गत माह माननीय मुख्यमंत्री, बिहार, श्री नीतीश कुमार द्वारा भी स्टार्टअप जोन चनपटिया का निरीक्षण किया गया तथा जिला प्रशासन द्वारा किये गये बेहतर कार्य की सराहना की थी. साथ ही गत दिनों वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित समीक्षात्मक बैठक में भी मुख्य सचिव, बिहार सहित राज्य के सभी जिलाधिकारियों द्वारा बेतिया माॅडल (कामगारों/श्रमिकों एवं नियोक्ता के मध्य सम्पर्क कराने, मशीनरी उपलब्ध कराने एवं बैकवार्ड/फाॅरवार्ड लिंकेज की व्यवस्था कराने सहित नवप्रवर्तन योजना अन्तर्गत कलस्टरों में उत्पादन कार्य प्रारंभ कराने, स्टार्टअप जोन चनपटिया को फंक्शनल कराने) की सराहना की गयी तथा जिला प्रशासन को शुभकामनाएं भी दी गयी.


बेतिया माॅडल का अनुकरण करते हुए कार्य कर राज्य में कामगारों/श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के उदेश्य से राज्य सरकार के निर्देशानुसार सोमवार 11.01.2021 को पटना, गया एवं सारण प्रमंडल के विभिन्न जिलों से अधिकारियों का दल बेतिया पहुंचा. बेतिया पहुंचकर उन्होंने स्टार्टअप जोन चनपटिया सहित उन सभी स्थलों का अध्ययन किया जहां लाॅकडाउन के दरम्यान कम समय में कामगारों/श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न उद्यमों का अधिष्ठापन जिला प्रशासन के सहयोग से कराया गया है.

वहीं 12.01.2021 को मुजफ्फरपुर, दरभंगा एवं सहरसा तथा दिनांक-13.01.2021 को मुंगेर, भागलपुर एवं पूर्णिया प्रमंडल के विभिन्न जिलों के अधिकारियों का दल बेतिया माॅडल का अध्ययन करने करने लिए पहुंचें.जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को पूरी तरह मुस्तैद रहकर आगंतुक अधिकारियों की प्रत्येक जिज्ञासाओं का बखूबी समाधान करने के लिए निर्देशित किया गया है. आगंतुक अधिकारियों के आगमन, प्रस्थान तथा भ्रमण के क्रम में किसी परेशानियों का सामना नहीं करना पडे़, इसके लिए सजग रहने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया है.

जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने इस संदर्भ में कहा है कि पश्चिम चम्पारण जिले के लिए यह अत्यधिक गौरव की बात है.लाॅकडाउन के दौरान जिले में वापस लौटे कामगारों/श्रमिकों के हुनर को पहचानने एवं निखारने के उपरांत उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाया गया है. इसके फलस्वरूप जिले को मैनुफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में कार्य करते हुए  कलस्टरों में उत्पादन कार्य प्रारंभ को चुका है. साथ ही चनपटिया में नवप्रवर्तन स्टार्टअप जोन बनाया गया है, जसमें टेक्सटाईल की इकाईयों की स्थापना हो चुकी है एवं कई अन्य इकाईयां अपना उद्यम अधिष्ठापित करने को इच्छुक है. 

उन्होंने कहा कि पश्चिम चम्पारण का उत्पाद देश-विदेश में भेजा जा रहा है, जिससे एक तरफ उद्यमियों का हौसला बढ़ा है वहीं जिले के आर्थिक विकास में भी सहयोग मिल रहा है.उन्होंने कहा कि जिले को मैनुफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में निरंतर अधिकारियों के दल द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है.जिलाधिकारी द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को धन्यवाद दिया गया है.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :