चंचल
स्त्रीलिंग है . हो और ली कि सहयात्रा है . इसे 'तीन टंगी ' दौड़ भी कह सकते हैं . यह हमारे बचपन का खेल था , मान्यता प्राप्त . दो हम उम्र के बच्चों का , एक एक पैर , एक का दाहिना दूसरे का बांया एक दूसरे के साथ बांध दिया जाता था . इस तरह के और भी युग्म बनते और दौड़ प्रतियोगिता होती . बड़ा होने के बाद समझ मे आया कि, यह तो कमाल का ' सहयोगी ' , सहभागी , समान गति के साथ एक दूसरे को सहारा दिए दौड़ने की जद्दोजहद है . तीन टंगी दौड़ . जीवन का जरूरी सबक . आपकी गति तेज है , साथ मे बंधे की गति धीमी है , साथ लेकर ही दौड़ सकते हो . छुट्टा छोड़ दिया जाय तो यकीनन एक की गति बढ़ जाएगी , वह आगे बढ़ सकता है लेकिन उस सुख से वंचित रह जाएगा जो लक्ष्य तक पहुंचने के बाद एक दूसरे की आंख में झलकता मिलता है . नतीजा हार का हो या जीत का हम अकेले नही है . एक दिन यह जुमला देश के महान मनीषी , समाजवादी नेता मनीराम बागड़ी ने बोला था . हुआ यूं कि चौधरी चरण सिंह की सरकार को गिरा कर लोक बंधु राज नारायण तीन तीन प्रधान मंत्री को अपदस्थ करने का रिकार्ड बना कर थके मादे , बागड़ी जी के सरकारी आवास पर पसरे बागड़ी जी को खबर सुना रहे हैं .
- बागड़ी जी ! हमने एक नई पार्टी बना ली है .
- कौन सी नई बात है ?
- हम और हेमवती नंदन बहुगुणा मिल कर
- हूँ ! तिन टंगी दौड़ शुरू कर रहे हो ? कह कर बागड़ी जी अखबार पढ़ने लगे . नेता जी खिसिया कर रह गए .
- अबे नशेड़ी ! नौटंकी !! दुष्ट ! बात होली पर हो रही थी , बहक गए भौकाल में ?
होली का एक भाव बहकना भी है यार ! होली में न बहके तो तो जिनगी अकारथ . बहकना एक सामान्य क्रिया है बहकने के लिए कोई अलग का षट्कर्म नही करना पड़ता , न ही कोई विधि विधान है , इसमे उधार तो कत्तई नही चलता , वह अंदर मौजूद रहता है बस मौका मिलते ही गप्प से बाहर निकल आता है . होली इसी बहकने का उपसंहार है . वेद खिलाड़ी की राय सबसे कीमती है , अकाट्य , - इच्छा खुद ब खुद प्रस्फुटित होती है , यह 'अ दमित' प्रवाह है , न तो इसका दमन किया जा सकता है न ही इसे रोका जा सकता है , जितना इसे रोकने का प्रयास होगा उतना ही यह बलवती होगी . कोसी बाढ़ की तरह . काम से दुखी तमाम प्रजातियां भोले , वैरागी , योगी शिव से पूछा था - काम को आपने अनंग बना कर उसे छुट्टा छोड़ दिया प्रभु आपने ? काम के फैलाये वितान, जो सब चर अचर , जीव जंतु , चल अचल , निर्जीव तक को उद्वेलित कर रहा है , उस वितान को समेटने की गुहार कहाँ और किससे लगाएं ? तपस्या भंग गो रही है , समाधि टूट रही है , योग पथ से विमुख हो रहा,लोक अंतर्द्वंद में खड़ा है देव !कोई जुगततो बताइए .
लगाया था अट्टहास कर्मयोगी शिव - योग ? समाधि ? तपस्या ? काम वाण से बिखर रहा है ? पाखंडी ! फिर इतनी लचर धारा में क्यों मगन हो ? खोल के बाहर निकल , काम को स्वीकार कर उसे पूर्ति तक पहुंचा दे , विरक्त पथ स्वयं खुल जाएगा . काम स्वयं प्रकृति है , स्वयं इच्छा है - एकोहम बहुस्याम प्रजाएय . वह एक है, अनेक की कामना है . उसे पूरा होना ही है , तुम न उसे रोक सकते हो न विमुख कर सकते हो , धन्य मानो , वह तुम्हे निमित्त होने का सुख दे रही है .
- बहको मत ! मूल पर आओ . बहुत सुना गया है तुम्हारा बकवास . होली पर आओ .
होली मन है मोटू ! माया की व्याख्या है . प्रकृति क्या है ? रंगमंच है . वांग्मय बताता है सामने जो देख रहे जो सब माया है . गोबिंद को भूल गए ? कुरुक्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच शंख ध्वनि की दूरी है . अर्जुन भसक जाता है - है नाथ ! हम किससे युद्ध करें , ? सब अपने हैं ? अनाशक्त गोपाल कृष्ण मुस्कुराता है - सब माया है अर्जुन ! युद्ध तो लड़ा जा चुका है तुम किसे मारोगे , सब मरे हुए हैं , सब अपने अपने चरित्र का खेल कर रहे हैं उठो और जागो . होली माया है विरक्ति का नही , आशक्त मन के अनाशक्त होने की पहल . अनाशक्त होने के लिए , जो अंदर दबा है उसे ढंको मत उघार कर बाहर कर दो . निकल जाने दो . कल तुम्हे अपना पुनर्जन्म मिलेगा . अंदर को बाहर करो . मसलन हम जानते है मोटू का मन कहां है ? लेकिन लोकरीति ? मन को लोक रीति रोकती है , होली लोक रीति को तोड़ देती है . पंडोह का कीचड़ प्रतिष्ठित को सराबोर करता है , खुले आम गालियों का थोक व्यापार प्रतिष्ठित होता है . ठूंठ दरख़्त आखिरी पण भी फेंक कर नंगा हो जाता है , उसके खुरदुरे तन पर नई कोपल प्रस्फुटित होती है . यह घूंघट उठाने का उत्सव है लेकिन घूंघट रहे तो सही .
- बकवास ! हुंह !! लगा ले कहाँ लगाना है , ?
- गले , गले लगाना है , आशक्त से निकल कर अनाशक्त होना हमारा मन है . मन ही कृष्ण है और कृष्ण ही होली .
Copyright @ 2019 All Right Reserved | Powred by eMag Technologies Pvt. Ltd.
Comments